Thursday 2 June 2016

Chickenpox ( चेचक ) Symptoms and Treatment – चेचक

Chickenpox ( चेचक  ) Symptoms and Treatment – चेचक

chickenpox को  बड़ी माता या फिर  small pox भी कहते है jiska treatment ghar par kiya jaa sakta hai |
virus से होने वाला यह रोग बहुत पुराने समय से चला आ रहा । ये रोग सिर्फ इंसानों में होता है। ये रोग किसी भी age में हो सकता है लेकिन maximum ये रोग 1 to 8 years के बच्चों में होने की chances रहती  है । इस रोग की वजह से चेहरे पर दाग, आँखों का अंधापन जैसी कई problem हो सकती है । कई बार चेचक का रोग जानलेवा भी होता है लेकिन minor virus से मौत होने की chances कम होती है ।

Chechak ek badi dardnak aur kafi jaldi se phailane wali bimari hai jo 2 se 4 days ke andar he pure body mein phail jati hai. Agar chicken pox ka sahi se treatment nahi kiya jaye to marij ki jaan bhi jaa sakti hai.

चेचक के लक्षण / Symptoms of Chicken Pox-
Agar aapko ya apke bacche (children) ko Chechak ho gaya hai to ise pakadna kafi aasan hai. Niche diye gaye lakshan se aapn chechak (choti mata) ko aasani se pakad kar iska uchit ilaj karwa sakte hain:

*.चेचक होने पर Fever बहुत तेज रहता है ।

*.धीरे धीरे body पर लाल दाने दिखने लगते हैं ।

*.4 से 5 दिनों के बाद दाने पक जाते है ।

*.दाने में बहुत itiching होता है ।

*.बार बार कंठ सूखने पर पानी पीने का मन करता है ।*.पूरे body में pain होता है ।

*.heart beat तेज चलने लगता है ।

*.बार बार vomiting होती है और उल्टी करनेको मन करता है ।

चेचक का इलाज /  Treatment of Chechak हमारे देश में चेचक का घेरुलू इलाज काफी सालों से होता आ रहा है | Agar aap bhi Chechak ka koi gherulu ilaj ya treatment khoj rahe hai to niche diye gaye home remedies apnakar aasani se choti mata se mukti paa sakte hain. To chaliye jante hai kis tarah se chechakn ka ilaj ghar par he kiya jaa sakta hai:

नीम :-चेचक के रोगी के लिए नीम बहुत हीं beneficial होता है। नीम के पत्तो को पीस कर या फिर उसके छाल को पीसकर chechak के दाने पर लगाने से रोगी को relief मिलता है । इसके अलावा रोगी को नीम के पत्तो पर सुलाने से या फिर नीम केपत्तो से हवा देने से उनके body का virus धीरे धीरे कम होता है जिससे की उन्हें राहत मिलती है ।

तुलसी :-chechak का fever काफी तेज होता है जिससे रोगी को बहुत तकलीफ होती है । ऐसे में  तुलसी पत्ता(Basil Leaf) और अजवाइन(cumin) कोएक साथ पीसकर चेचक के मरीज को everyday देना चाहिए इससे धीरे धीरे fever उतरने लगता है ।चना :-chechak होने पर भिगोये हुए चना पर हंथेली को रगड़ने से chechak के कीटाणु नष्ट होजाते है ।

संतरा :-संतरा भी chechak में काफी असरदार साबित होता है । संतरे के peels को पीस कर अगर chechak के दाने पर लगाया जाये तो दाना ठीक होने लगता है । chechak के दाग को ठीक करने के लिए आप संतरे के छिलके को सुखा कर उसे पीस लें और फिर उसमे गुलाब जल को मिला कर chechak के दाग पर लगाएं । regular इसे लगाने से chechak का दाग धीरे धीरे चला जायेगा।

बैर :-chechak होने पर बैर के चूर्ण को गुड़ के साथ खाना चाहिए ये chechak के दाने को जल्दी पका कर ठीक कर देता है ।हल्दी :-हल्दी और इमली के बीज(Tamarind seeds) को एक साथ पीस कर कुछ दिनों तक regular लेने से chechak ठीक हो जाता है । इसके अलावा 7से 8gm हल्दी को पीस कर उसमे 3 से 4gm पीसी हुई कालीमिर्च और 6 से 7gm पीसी हुई मिश्री को mix कर लें । अब इस mixture को हर रोज तुलसी के रस में मधु के साथ mix कर के खाएं। इससे भी chechak ठीक होता है । हल्दी को पीस कर chechak के दाने पर लगाने से दाना जल्दी ठीक हो जाता है ।

शहद (honey):-honey भी chechak के रोगी के लिए काफी beneficial होता है । chechak के रोगी को हर थोड़ी देर में honey चटाते रहना चाहिए इससे उन्हें आराम मिलता है ।

परहेज / Precaution चेचक के रोगी को तेल मसाला खाने से बचना चाहिए । chickenpox के रोगी को ज्यादा गर्म चीज खाने से बचना चाहिए ।चेचक के रोगी को गंदगी से बच कर रहना चाहिए ।

लेकिन पहले आपको चिकित्सक की सलाह लेने की जरूरत है

No comments:

Post a Comment

Ladka ladki funny joke

लड़का (लड़की से) : तुम्हारी शर्ट फटी हुई है… लड़की : तुम नहीं समझोगे… ये आजकल का फैशन है… लड़का : क्या यार ! साला तुम फाड़ो तो फैशन और हम...