Wednesday 27 April 2016

15 मिनट में त्वचा में निखार लाने के उपाय( glow in 15 minuts)

सुन्दर व आकर्षक दिखने की चाह हर कोई रखता हैं।

स्टीम की मदद से आप चेहरे पर तुरंत ग्लो ला सकती है।

मसाज से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता और गंदगी निकलती है।

एक्सफोलिएशन से मृत त्वचा को हटाया जाता है।


मानसून में त्वचा का रखें ख्यालम्र के हर पड़ाव में सुन्दर व आकर्षक दिखने की चाह हर कोई रखता हैं। हर किसी की ख्वाहिश होती है, उसकी त्वचा खूबसूरत और चमकदार बने और जब भी आप किसी पार्टी या शादी में जाएं तो सबकी नजर उसी पर ही हो। लेकिन आजकल धूल-मिट्टी और प्रदूषण में यह कहां संभव हो पाता है। ऐसे में आपको त्वचा का खास खयाल रखना पड़ता है जिससे त्वचा कीप्राकृतिक चमक बनी रहे। अगर आप भी त्वचा में जल्द निखार लाना चाहती हैं, तो यहां दिये उपाय की मदद से आप 15 मिनट में निखार ला सकते हैं।





स्टीम

आप स्टीम की मदद से खूबसूरत व मुलायम त्वचा पाने के साथ चेहरे पर तुरंत ग्लो ला सकती है। स्टीमिंग से त्वचा के रोमछिद खुल जाते हैं जिससे त्वचा के अन्दर तक का मैल साफ हो जाता है। स्टीम करने के लिए आपको एक बर्तन में पानी गर्म करें। नर्म कपड़े में लपेटकर दो चम्मच गुलाब की सूखी पंखुडि़यां और दो चम्मच रोजमैरी की पत्तियां इसमें डालें। पानी को भाप निकलने तक ठंडा होने दें ताकि वह छूनेलायक हो जाए। अब तौलिए को इस पानी में भिगोकर हल्का-सा निचोड़ लें। फिर इसे अपने चेहरे की त्वचा पर हल्के हाथ से थपथपाते हुए दबाएं। ऐसा पांच मिनट तक करें।




मसाज

इसके बाद त्वचा की मसाज करें। चेहरे की खूबसूरती बनाए रखने के लिए नियमित समय पर मसाज करते और कराते रहना बेहद जरूरी है। मसाज से त्वचा का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और गंदगी बाहर निकलती है। मसाज कराने से त्वचा में ग्लो बना रहता है और साथ ही त्वचा को पोषण भी मिलता रहता है। अपनी अंगुलियों के पोर पर मसाज ऑयल की कुछ बूंदे लगा लें। फिर इसे अपने चेहरे पर ऊपर से नीचे की ओर ले जाते हुए लगाएं। मसाज के दौरान चेहरे के कुछ हिस्सों जैसे आंखों के नीचे, गाल के उभरे हुए भाग पर, जबड़े के चारों ओर, गर्दन पर और कान के पीछे हल्का दबाव डालें


।एक्सफोलिएट

एक्सफोलिएटका इस्तेमाल करके बेजान त्वचा से मुक्ति पाएं और रंगत निखारें। स्किन एक्सफोलिएशन में हल्के हाथ से त्वचा को रगड़ कर डेडस्किन यानी मृत त्वचा कोहटाया जाता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है और मॉइश्चराइजर व क्रीम त्वचा में अच्छे से जज्ब हो कर त्वचा को मुलायम बनाती हैं। त्वचा को एक्सफोलिएट करने सेपहले माइल्ड सोप की मदद से चेहरे धो लें, जिससे त्वचा से मेकअप व क्रीम साफ हो जाए। हमेशा स्क्रब करने से पहले त्वचा को हल्का गीला रखें। अब हल्के हाथ से गोलाई में रगड़कर त्वचा साफ करें। फिर पानी से चेहरा धोएं और थपथपा कर सुखा लें।

एक्सफोलिएट से त्वचा से मृत कोशिकाएं हटाने के लिए 1 छोटा चम्मच शहद, 2 छोटे चम्मच चंदन पाउडर व खसखस लें। इन्हें मिला कर स्क्रब की तरह इस्तेमाल में लाएं। इसके इस्तेमाल से त्वचा ना केवल चमकदार बनती है, बल्कि त्वचा को पोषण भी मिलता है। इसके अलावा आजकल मार्केट में तरह-तरह की एक्सफोलिएशन क्रीम उपलब्ध हैं, जिनमें ओटमील जैसे तत्व मौजूद हैं। ये त्वचा के लिए फायदेमंद रहती है। और त्वचा पर तुरंत ग्लो लाती है।मॉइश्चराइजरमॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। इससे त्वचा मुलायम बनी रहेगी।

मॉइश्चराइजर त्वचा की खोई नमी तो लौटाता ही है साथ ही इसे और नुकसान होने से भी बचाता है। धूप, धूल और मौसम की तीखी मार से बचाते हुए मेकअप की नमी बनाए रखता है। एक ओर जहां यह ड्राई स्किन के लिए मददगार साबित होता है वहीं दूसरी तरफ तैलीय स्किन के लिए ऑयल फ्री मॉइश्चराइजर बेहतर विकल्प हैं।इस तरह से स्टीम, मसाज, एक्सफोलिएट और मॉइश्चराइजर को करने से आप 15 मिनट में निखार पा सकती हैं।

No comments:

Post a Comment

Ladka ladki funny joke

लड़का (लड़की से) : तुम्हारी शर्ट फटी हुई है… लड़की : तुम नहीं समझोगे… ये आजकल का फैशन है… लड़का : क्या यार ! साला तुम फाड़ो तो फैशन और हम...