Wednesday 27 April 2016

कैसे बालों को बढ़ाने में मददगार है अदरक How is helpful in increasing the hair ginger





बाल बढ़ाने में काफी मददगार है अदरक।बालों की गिरने की समस्या को दूर करता है।अदरक में मौजूद फैटी एसिड बालों को रेशमी बनाते हैं।अदरक में मौजूद न्यूट्रिन्टस बालों को लाभ पहुंचाते हैं।



अगर खाने को बनाना है टेस्टी, और चाय को बनाना है कड़क तो हमेशा से दादी मां आधा टुकड़ा अदरक मिलाने की हिदायत देती है। लेकिन चाय को कड़क और खाना को टेस्टी बनाने के साथ अदरक बालों की चमक लौटाने और बाल बढ़ाने में भी काफी मददगार माना जाता है। बालों की अनेक समस्याओं का एक ही हलहै- अदरक। अदरक में मौजूद मैग्नेशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियमऔर पोटेशियम बालों की खोई हुई चमक को लौटाते हैं साथ ही बालों को मजबूत और लंबा बनाते हैं।बालों की गिरने की समस्या को करता है दूरअदरक केवल बालों को मजबूत और चमकदार ही नहीं बनाते बल्कि अगर आपके बालों की गिरने की समस्या है तो भी आप अदरक का उपयोग कर सकते हैं। बालों की गिरने की समस्या से केवल लड़कियां ही नहीं, लड़कों को भी दो-चार होना पड़ता है और हजार उपाय अपनाने के बावजूद इसका कोई स्थायी उपाय नहीं मिलता। लेकिन अब बस। अब समय आ गया है अदरक का उपयोग करने का और बालों की गिरने की समस्या को टा-टा, बया-बाय बोलने का। 1 चम्मच कद्दूकस अदरक लीजिए और उसमें जजोबा या ऑलिव ऑयल मिलाइए। फिर इस मिश्रण को बालों के जड़ों में लगाइए और आधे घंटे के लिए छोड़ दीजिए। आधे घंटे बाद शेम्पू कर लीजिए। आप पहले ही वॉश में महसूस करेंगे की बाल कम टूट रहे हैं।रुसी को खत्म करने में है असरदारकितना अच्छा होता अगर इस दुनिया में रुसी की समस्या नहीं होती। थोड़ा सा मौसम बदलता नहीं है कि रुसी की समस्या सबसे पहले बालों में हो जाती है। लेकिन अब केवल मौसम बदलेगा, बालों की समस्या नहीं। क्योंकि एक अदरक बालों की सभी समस्या को दूर कर देगा। या 2 चम्मच कद्दूकस अदरक लीजिए, उसमें 3 चम्मच ऑलिव ऑयल और एक-दो नींबू की बूंदे मिलाइए। इसे बालों की जड़ों में लगाकर 20 से 25 मिनट के लिए छोड़ दीजिए। ठंडे पानी से धो लीजिए। इस उपाय को सप्ताह में तीन बार अपनाइए। आपके बालों की समस्या जल्द ही दूर हो जाएगी।रुखे बालों को बनाए रेशमीधूल-प्रदूषण से बाल काफी रुखे हो जाते हैं जो दिखने में अनाकर्षक लगते हैं और ये समस्या अधिकतर लोगों को होती है क्योंकि ऑफिस, बाजार या कॉलेज जाना तो जरूरी है। इसका भी उपाय अदरक के पास है। अदरक में मौजूद फैटी एसिड बालों को रेशमी बनाते हैं औऱ बालों का रुखापन दूर करते हैं। 2 चम्मच कद्दूकस अदरक में नींबू की बूंदे मिलाइए और बालों की मसाज करिए। मसाज के 15 मिनट बाद बालों को धो लीजिए। बालों का रुखापन दूर हो जाएगा।फ्रेश अदरक का करें उपयोगबालों को तुरंत लाभ पहुंचाने के लिए फ्रेश अदरक का उपयोग करें, न कि अदरक पाउडर का। अदरक पाउडर लगाने में आसान जरूर होता है लेकिन फ्रेश अदरक में मौजूद न्यूट्रिन्टस बालों को तुरंत लाभ पहुंचाते हैं।

इस लेख से संबंधित किसी प्रकार के सवाल या सुझाव के लिए आप यहां पोस्ट/कमेंट कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

Ladka ladki funny joke

लड़का (लड़की से) : तुम्हारी शर्ट फटी हुई है… लड़की : तुम नहीं समझोगे… ये आजकल का फैशन है… लड़का : क्या यार ! साला तुम फाड़ो तो फैशन और हम...