Wednesday 27 April 2016

बालों को बढ़ाने के लिए आलू के रस को ऐसे करें इस्तेमाल Here's how to increase hair potato juice used


बालों को बढ़ाने के लिए आलू का रस करें इस्तेमाल।आलू के रस का विभिन्न तरीके से करें इस्तेमाल।आलू को प्यूरी फार्म में बनाकर ही इस्तेमाल करें।आलू के रस से धीरे-धीरे स्कैल्प पर मालिश करें।आज के समय में ज्यादातर लोगों को बालों से जुड़ी शिकायत रहती है, और सबसे आम समस्याएं बालों के झड़ने और बालों की वृद्धि से संबंधित होती है। यहां तक कि कुछ लोगों को इस बात को लेकर भी शिकायत करते हैं कि उनके बाल बिल्कुल नहींबढ़ते हैं।


बालों के धीरे और बिल्कुल न बढ़ने के पीछे कई कारण जैसे प्रदूषण, अस्वस्थ जीवन शैली, खाने की खराब आदतें और शारीरिक गतिविधियों की कमी शामिल है।लेकिन आप घबराइए नहीं क्योंकि कुछ सरल घरेलू उपायों की मदद से आप आसानी से अपने बालों को बढ़ा सकते हैं, और आलू के रस का इस्तेमाल बालों को बढ़ाने के लिए इनमें से सबसे अच्छा घरेलू उपाय है। इसके लाभों का उपयोग करने के लिए आपआलू के रस का विभिन्न तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं।बाल बढ़ाने के लिए आलू का रसबालों के लिए ताजे आलू का रस तैयार करने के लिए एक आलू लेकर उसे छीलकर छोटे टुकड़ों में काटकर ब्लैंडर में मिक्स कर लें। आलू को प्यूरी फार्म में बना लें। अगर पेस्ट गाढ़ा है तो उसमें थोड़ा सा पानी मिला लें। आलू के अवशेष से रस अलग करने के लिए मलमल के कपड़े का प्रयोग कर इस पेस्ट को छान लें। आपको पेस्ट लगाने के लिए तैयार है। लेकिन ध्यान रहें कि हर बार इस्तेमाल के लिए आलू के रस का ताजा पेस्ट ही बनाये।आलू का रस लगाने का तरीकाघने, लंबे बालों के लिए आलू के रस की धीरे-धीरे अपने स्कैल्प पर मालिश करें और बचे हुए रस को बालों में लगाये।इसे शॉवर कैप से कवर कर लें।


फिर 20 से 25 मिनट बाद लगा रहने के बाद अपने बालों को पानी से धो लें। बालों को बढ़ाने के लिए इस उपाय को हफ्ते में एक बार करें। बालों को बढ़ाने के साथ-साथ यह उपाय बालों को चमकदार भी बनाता है। इसके अलावा यह उपाय प्याज और बियर की तरह बालों में बदबू भी नहीं देता।आलू का रस, शहद और अंडे का मास्क भी है मददगारयह हेयर मास्क आलू के रस में थोड़ा सा शहद और अंडे की जर्दी मिलाकर बनता है। इससे अपने बालों और स्कैल्प में मसाज करें। ऐसा करते समय जड़ों पर ध्यान केंद्रित करें क्योंकि यह बालों के रोम को सक्रिय करने में मदद करते हैं। इस मास्क को कम से कम 30 मिनट बालों में लगाने के बाद बालों को अच्छे से धो लें। यह उपाया प्राकृतिक तरीकों से बालों की देखभाल करता है। साथ ही प्राकृतिक उत्पादों से मास्क बनाने से आपके बालों पर किसी प्रकार का साइड इफेक्ट भी नहीं होते हैं।


इस मास्क के इस्तेमाल से आपके बालों में नमी और गहराई से पोषण मिलता है, जिससे आपके बालों को तेजी से बढ़ने में मदद मिलती है।बालों के लिए आलू का रस के लाभतेजी से बालों का विकासबालों में चमकशहद और अंडे के कारण अच्छे कंडीशनर भी है आलू का रसस्कैल्प को साफ करेंस्कैल्प को स्वस्थ रखें।अपने दिनचर्या में इस घरेलू उपाय को अपनाकर आप भी पा सकतेहैं, सुंदर, घने और मुलायम बाल। जिन्हें देखकर लोग आपसे ईर्ष्या करने लगेंगे।

इस लेख से संबंधित किसी प्रकार के सवाल या सुझाव के लिए आप यहां पोस्ट/कमेंट कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

Ladka ladki funny joke

लड़का (लड़की से) : तुम्हारी शर्ट फटी हुई है… लड़की : तुम नहीं समझोगे… ये आजकल का फैशन है… लड़का : क्या यार ! साला तुम फाड़ो तो फैशन और हम...