Wednesday 27 April 2016

जानें क्यों बार-बार एक ही जगह हो जाते हैं मुंहासे Learn why acne tend to be the same place again and again


एक ही जगह बार-बार मुंहासे होने के पीछे के संभव कारण।एक ही जगह मुंहासे होने के पीछे कई काण हो सकते हैं।त्वचा विशेषज्ञों से हमें इस संबंध में निम्न जानकारियां प्राप्त हुईं।डर्मेटोलॉजिस्ट के अनुसार चेहरे पर एक ‘स्ट्रेस एरिया’हो सकता है।




मुंहासे वाकई बेहद परेशान करते हैं, लेकिन कई बार आपने देखा होगा कि किसी एक ही जगह जैसे आइब्रो के ऊपर या नाक केपास एक के बाद एक लगातार मुंहासे निकलते रहते हैं। जैसे ही एक ठीक होता है तो दूसरा उसकी जगह ले लेता है, मानो वो वेटिंग में लगा हो। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि बार-बार एक ही जगह मुंहासा क्यों निकल रहा है? चलिये जानें -दरअसल मुंहासे निकलने की कई वजह हो सकती हैं, मसलन तनाव, खान-पान, प्रदूषण, तैलीय त्वचा, मेकअप, हार्मोंस का बदलाव।लेकिन फिर भला ये बार-बार एक ही जगह क्यों निकलते रहते हैं। त्वचा विशेषज्ञों से इस संबंध में बात कर हमें निम्न जानकारियां प्राप्त हुई -एक ही जगह बार-बार मुंहासे होने का कारणविशेषज्ञों के अनुसार आमतौर पर एक ही जगह पर बार-बार मुंहासे होने की दो वजह हो सकती हैं -1-डर्मेटोलॉजिस्ट बताते हैं कि, चेहरे पर एक ‘स्ट्रेस एरिया’ हो सकता है, मसलन चेहरे का एक ऐसा भाग, जहां लगातार मुंहासे निकलते हैं, विशेषतौर पर तब  जबकि तनाव या किसी बीमारी के चलते आपका इम्यून सिस्टम कमजोर पड़ जाता है। ऐसा हार्मोन के बगलाव या कम या अधिक होने की वजह से भी हो सकता है। महिलाओं को इस स्ट्रेस एरिया में अधिकांशतः उनकी मेंस्ट्रुअल साइकिल के दौरान मुंहासे होते हैं।2-जो लोग मुंहासे को फोड़ देते तो उनका रोमछिद्र या पोर संक्रमित हो जाने के कारण भी उन्हें बार-बार संक्रमित होने के चलते एक ही जगह मुंहसा होता है।इन मुंहासों से कैसे करें बचावसबसे पहले होने वाले इनफ्लेमेशन पर ध्यान दीजिए और प्रभावित जगह पर आधे-आधे घंटे के अंतर पर बर्फ का लगाएं। साथ ही त्वचा को डीटॉक्सिफाई करने के लिए चेहरे पर प्रकृतिकर फैस मास्क का इसतेमाल करें और पोर्स को साफ रखें। चेहरे की साफ-सफाई और खान-पान का ध्यान रखें और यदिलंबं समय तक मुंहासा न जाए तो उस पर ज्यादा प्रयोग करने के बजाए डर्मेटोलॉजिस्ट से मिलें।  ध्यान रखें कि आप मुंहासों को हमेशा के लिए अलविदा कह सकते/सकती हैं, लेकिन आपको इन्हें दबाना और नोचना बंद करना होगा। साथ ही आपको हाइजीन का भी पूरा ध्यान रखना होगा।

No comments:

Post a Comment

Ladka ladki funny joke

लड़का (लड़की से) : तुम्हारी शर्ट फटी हुई है… लड़की : तुम नहीं समझोगे… ये आजकल का फैशन है… लड़का : क्या यार ! साला तुम फाड़ो तो फैशन और हम...