Tuesday 22 December 2015

चुकंदर के पैक से रोकें बालों का झड़ना

बालों का झड़ना एक आम समस्या बनती जा रही है, इसके उपचार के लिए दूसरे तरीकों से कहीं अधिक फायदेमंद है चुकंदर का पैक, आइए हम बताते हैं इसका प्रयोग कैसे करें।

चुकंदर में विटामिन, प्रोटीन और फॉस्फोरस होता हैजिससे बाल मजबूत होते हैं।चुकंदर के पत्तियों का पेस्ट बनाकर उसमें हल्दी और हीना मिलाकर लगायें।चुकंदर खुले रोमछिद्रों को बंद कर बालों को मजबूती प्रदान करने में सहायक है।रोज चुंकदर का जूस पीने से बाल उगते हैं और उनमें प्राकृतिक चमक भी आती है।

बालों का झड़ना और असमय गंजापन आज एक गंभीर समस्या बनता जा रहा है। वर्तमान में तनाव और बहुत अधिक प्रदूषण के कारण बाल झड़ने लगे हैं। हम घंटों ट्रैफिकमें फंसे रहते हैं जिसके कारण गाडि़यों से निकलने वाले धुएं का असर बालों पर पड़ता है और नतीजन बाल झड़ते हैं। अनियमित दिनचर्या और काम के दबाव के कारण तनाव ने लगभग सभी को अपनी गिरफ्त में लिया है जिसके कारण बाल झड़ते हैं। अस्वस्थ खानपान और आनुवांशिक कारण भी बालों के गिरने का कारण हैं। लेकिन इसके उपचार के लिए सबसे अच्छी दवायें आपके किचन में मौजूद हैं। इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि कैसे चुकंदर के प्रयोग से आप झड़ते बालों का उपचार कर सकते हैं।

क्या करें:-

चुकंदर के पत्तों को लेकर पानी में तब तक उबालें जबतक पानी आधा न हो जाये।अब पत्तियों को निचोड़कर अच्छे से पेस्ट बना लीजिए।अब इस पेस्ट में एक चम्मच हीना मिलाकर अपने सिर पर अच्छे से इस पेस्ट को लगायें।इस पेस्ट को 20 से 25 मिनट तक बालों में लगा रहने दें। फिर बालों को धो लें।इस तरीके को अधिक प्रभावी बनाने के लिए इसे सुबह केवक्त हफ्ते में 3 से 4 बार प्रयोग करें।

अलावा चुकंदर के पत्ते और हल्दी पावडर मिलाकर सिर की त्वचा पर लगाना भी अच्छा उपाय है। इस पेस्ट को रोजाना इस्तेमाल किया जा सकता है।चुकंदर के रस में थोड़ा सा सिरका मिलाकर सिर में लगाएं या फिर चुकंदर के रस में अदरक का रस मिलाकर बालों में मसाज कीजिए और सुबह बालों को धो लीजिए।चुकंदर कैसे प्रभावी हैचुकंदर में विटामिन बी और सी, फॉस्फोरस, कैल्सियम, प्रोटीन आदि जरूरी तत्व होते हैं जो बालों के विकास में सहायक हैं।ये तत्व एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह हैं जो कि बालों को प्राकृतिक रूप से निखारते भी हैं।चुकंदर से सिर के खुले रोमछिद्र बंद होते हैं जिससे बालों को मजबूती मिलती है।पोटैशियम की कमी भी बालों के झड़ने का प्रमुख कारण है और चुकंदर में पोटैशियम होता है।अगर आप बालों को बढ़ाना चाहते हैं तो रोज चुकंदर का जूस पियें। इसके अलावा पालक और गाजर का जूस भी बालों को मजबूती प्रदान करता है।

No comments:

Post a Comment

Ladka ladki funny joke

लड़का (लड़की से) : तुम्हारी शर्ट फटी हुई है… लड़की : तुम नहीं समझोगे… ये आजकल का फैशन है… लड़का : क्या यार ! साला तुम फाड़ो तो फैशन और हम...